मंगलवार, 23 अक्टूबर 2018
Housekeeping department हाउसकीपिंग विभाग
हाउसकीपिंग विभाग अतिथि कमरे के प्रबंधन और होटल के सभी सार्वजनिक क्षेत्रों की सफाई के लिए ज़िम्मेदार है। हाउसकीपिंग और फ्रंट ऑफिस के बीच एक करीबी संपर्क आवश्यक है ताकि अतिथि कमरे के बारे में जानकारी अद्यतित हो। सरल शब्दों में, हाउसकीपिंग का अर्थ है
हाउसकीपिंग विभाग निम्नलिखित के लिए ज़िम्मेदार है Housekeeping department is responsible for the following.
होटल के कमरे की सफाई और रखरखाव Cleaning and up keeping of hotel rooms.
सार्वजनिक क्षेत्रों की सफाई।Cleaning of public areas.
कस्टमर के कपडे धोने के लिए देना.Laundering of guest linen.
सभी आउटलेट से लिनिन( क्लोथ्स) लेना और देना Issuing and collecting of linens from various outlets.
बैंकेट्स हॉल,रेस्टोरेंट और सभी food and beverage आउटलेट्स की सफाई करना Cleaning of banquets, halls and other food and beverage outlets.
वीआईपी कमरे में विभिन्न वीआईपी सुविधाओं आदि का आयोजन।Placing of various VIPs amenities, etc. in the VIP guest room
होटल के सभी डिपार्टमेंट के साथ Co- ordinate करना. Co- ordination with the other department of the hotel.
बगीचे का रखरखाव Maintenance of the gardens.
स्विमिंग पूल की सफाई और रखरखाव।Cleanliness and maintenance of swimming pool.
स्टाफ के गंदे कपडे लेना और उनको साफ कपडे देना Issuing and receiving of staffs Uinform on clean to dirty basis.
होटल के सभी क्षेत्रों में पेस्ट कन्ट्रोल करवाना। Implementation of pest control activities in all areas of the hotel.
हाउसकीपिंग डिपार्टमेंट अन्य डिपार्टमेंट के साथ कैसे काम करते है:
How the Housekeeping Department works with other departments:
a. Front office
When a guest is about to departure, front office informs housekeeping to make up the room ready for sale to the next guest on line. Similarly, housekeeping confers a ready room to the front office for sale. Housekeeping provides daily room report to the front office, with the help of that room report front office verifies the occupied rooms against any dispensaries made out.
जब कोई गेस्ट रूम खाली करता है तो Front हाउसकीपिंग को रूम रेडी करने के लिए इन्फॉर्म करता है ताकि रूम दुबारा सेल करने के लिए तैयार हो। इसी तरह, हाउसकीपिंग बिक्री के लिए फ्रंट ऑफिस के लिए एक तैयार कमरा प्रदान करता है। हाउसकीपिंग, फ्रॉंटऑफिस को डेली रूम रिपोर्ट प्रोवाइड करता है जिसकी मदद से फ्रॉंट ऑफिस को रूम की जानकारी हो जाती है की कौन सा रूम तैयार है और कौन सा नही.
b. Human resources
हाउसकीपिंग कर्मचारियों की भर्ती, फायरिंग, खरीद, विकास, प्रशिक्षण और के बारे में ह.R को रिपोर्ट करता है।Housekeeping coordinates with human resources about hiring, firing, procurement, development, training and appraisal of the employees.
c. Engineering
हाउसकीपिंग विभाग है, जो सफाई के दौरान होटल के लगभग सभी क्षेत्रों पर हाथ रखता है। क्षेत्र में देखी गई किसी रखरखाव और मरम्मत को इंजीनियरिंग को सूचित करता है। हाउसकीपिंग डेस्क नियंत्रण सभी सार्वजनिक क्षेत्रों, फर्श, और कमरे के रखरखाव के काम को करता है और काम का उचित रिकॉर्ड रखता है।
d. Purchase
Housekeeping coordinates with purchase department to acquire stock items like guest supplies, stationary, cleaning equipment, tools and material required for daily functioning. Purchase of new uniforms, linen and upholstery are also done through purchase department with the aid of purchase requisitions.
गेस्ट सप्लाई, सफाई उपकरण, उपकरण और दैनिक कार्य करने के लिए आवश्यक सामग्री जैसे स्टॉक आइटम हासिल करने के लिए और नई वर्दी, लिनन आदि के लिए purchaseडिपार्टमेंट के साथ coordinatesकरती है.
e. Food and Beverages
सभी टेबल क्लॉथ,क्लॉथ नैपकिन आदि सभी प्रकार के लिलिन और सफाई के लिए हाउसकीपिंग जिम्मेदार होती है.All table linens are laundered and exchanged through housekeeping department. The cleanliness and aesthetic upkeep of all outlets are the primary responsibility of housekeeping. A close coordination between housekeeping and food and beverages is deemed too important to provide standard service to the guest.
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