गुरुवार, 22 नवंबर 2018

हाउसकीपिंग डिपार्टमेंट अन्य डिपार्टमेंट के साथ कैसे काम करते है:

हाउसकीपिंग डिपार्टमेंट अन्य डिपार्टमेंट के साथ कैसे काम करते है:
How the Housekeeping Department works with other departments:

a. Front office
When a guest is about to departure, front office informs housekeeping to make up the room ready for sale to the next guest on line. Similarly, housekeeping confers a ready room to the front office for sale. Housekeeping provides daily room report to the front office, with the help of that room report front office verifies the occupied rooms against any dispensaries made out.
जब कोई गेस्ट रूम खाली करता है तो Front  हाउसकीपिंग को रूम रेडी करने के लिए इन्फॉर्म करता है ताकि रूम दुबारा सेल करने के लिए तैयार हो। इसी तरह, हाउसकीपिंग बिक्री के लिए फ्रंट ऑफिस के लिए एक तैयार कमरा प्रदान करता है। हाउसकीपिंग, फ्रॉंटऑफिस को डेली रूम रिपोर्ट प्रोवाइड करता है जिसकी मदद से फ्रॉंट ऑफिस को रूम की जानकारी हो जाती है की कौन सा रूम तैयार है और कौन सा नही.
b. Human resources
हाउसकीपिंग कर्मचारियों की भर्ती, फायरिंग, खरीद, विकास, प्रशिक्षण और  के बारे में ह.R को रिपोर्ट करता है।
Housekeeping coordinates with human resources about hiring, firing, procurement, development, training and appraisal of the employees.
c. Engineering
हाउसकीपिंग विभाग है, जो सफाई के दौरान होटल के लगभग सभी क्षेत्रों पर हाथ रखता है। क्षेत्र में देखी गई किसी रखरखाव और मरम्मत को इंजीनियरिंग को सूचित करता है। हाउसकीपिंग डेस्क नियंत्रण सभी सार्वजनिक क्षेत्रों, फर्श, और कमरे के रखरखाव के काम को करता है और काम का उचित रिकॉर्ड रखता है।
d. Purchase
Housekeeping coordinates with purchase department to acquire stock items like guest supplies, stationary, cleaning equipment, tools and material required for daily functioning. Purchase of new uniforms, linen and upholstery are also done through purchase department with the aid of purchase requisitions.
गेस्ट सप्लाई, सफाई उपकरण, उपकरण और दैनिक कार्य करने के लिए आवश्यक सामग्री जैसे स्टॉक आइटम हासिल करने के लिए और  नई वर्दी, लिनन आदि के लिए  purchaseडिपार्टमेंट के साथ coordinatesकरती है.
e. Food and Beverages

सभी टेबल क्लॉथ,क्लॉथ नैपकिन आदि सभी प्रकार के लिलिन और सफाई के लिए हाउसकीपिंग जिम्मेदार होती है.
All table linens are laundered and exchanged through housekeeping department. The cleanliness and aesthetic upkeep of all outlets are the primary responsibility of housekeeping. A close coordination between housekeeping and food and beverages is deemed too important to provide standard service to the guest.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें


ज्यादा जानकारी के लिए कमेंट करे।